मेरा अपना इसमें कुछ भी नहीं .........

जो भी कुछ यहाँ लिखा है जिनेन्द्र देव और जैन तीर्थंकरों की वाणी है !

जैन साधुओं व साध्वियों के प्रवचन हैं !!

सभी को इसे Copy/Share करने की स्वतंत्रता है !

कोई कापीराइट नहीं ..........

Sunday 30 October 2011

नर और नारी

  
         भयानक जंगल में वे दोनों मिले-अचानक और खोये-खोये से|पुरुष ने कहा –
‘आओ अब हम साथ रहें|’ नारी ने सिर झुका लिया|पुरुष ने उसके कोमल हाथ अपने बलिष्ठ बाहुओं में थाम लिये|पुरुष ने कहा –मै कठोर हूं|आदेश देना मेरा स्वाभाव है और उसके विरुद्ध कुछ भी सुनने कि मुझे आदत नहीं है|क्या तुम मेरे साथ रह सकोगी?नारी ने कहा –“मै कोमल हूं|जीवन में उफान लाती हूं और उसे अपने में समाती भी हूं|मै सदा एक मुद्रा में रहने वाले पर्वत का शिखर नहीं,लहरों में इठलाने वाली सरिता हूं |”पुरुष ने कहा –“तब तुममें मुझे अपना सेवक बनाकर रखने की क्षमता है|”
 मुनि श्री 108प्रमाण सागर जी की पुस्तक “दिव्य जीवन का द्वार”से
सभी  मुनि,आर्यिकाओं,साधु,साध्वियो,श्रावक श्राविकाओं
को मेरा यथोचित नमोस्तु,वन्दामी,मथे वन्दना,जय जिनेन्द्र,नमस्कार

1 comment: