मेरा अपना इसमें कुछ भी नहीं .........

जो भी कुछ यहाँ लिखा है जिनेन्द्र देव और जैन तीर्थंकरों की वाणी है !

जैन साधुओं व साध्वियों के प्रवचन हैं !!

सभी को इसे Copy/Share करने की स्वतंत्रता है !

कोई कापीराइट नहीं ..........

Friday 31 August 2012

तुम महान हो



तुम महान हो
तथागत बुद्ध किसी अनार्य प्रदेश में विहार कर रहे थे ! वहाँ के लोगों ने बुद्ध को बड़ी यातनाएं दी ! कष्ट को देखकर आनन्द ने कहा –प्रभू ! यह गाँव छोड़ दीजिए !
तथागत ने कहा –वत्स ! यदि अगले गाँव में भी यही भेंट मिली तो ?
तो हम वह भी छोड़ देंगें !
आंतरिक पुलक और धैर्य की स्थिति में तथागत ने कहा –वत्स ! एक यात्री दावानल बुझाने घर से निकला और रास्ते में जंगल की छोटी छोटी चिंगारियां उछल उछल कर गिरने लगी तो क्या वह घबराकर मार्ग छोड़ देगा ? हार कर लौट जाएगा ?
नहीं भंते ! वह अपनी ध्येय की ओर बढ़ता ही जाएगा !आनन्द ने विनम्रता से उत्तर दिया !
वत्स –हम भी जन्म मरण की दावानल बुझाने  निकले हैं ! देह कष्ट की इन चिंगारियों से मुकाबला करते हुए आगे बढते जाना है ,निंदा प्रहार से तो क्या मरण दायी त्रास से भी नहीं घबराना है ! आनन्द –तुम् महान हो !अपनी महत्ता को समझो ! अपने ध्येय का चिंतन करो ....... सुख दुःख से अप्रभावित रहने वाला ही सच्चा  साधक बन सकता है !
लोहा अग्नि में पड़कर स्वयं अग्नि रूप बन जाता है ! सोना अग्नि में पड़कर शुद्ध हो जाता है ! लेकिन हीरा अग्नि में पड़कर भी अपने स्वभाव को नहीं भूलता ! उस पर अग्नि का कोई प्रभाव नहीं रहता !
कुछ मनुष्य लोगे के समान कष्ट आने पर ऐसा दिखाते है कि जैसे समूचा जीवन ही एक कष्ट गाथा बन गयी हो ? कुछ मनुष्य सोने के समान कष्ट पाकर अधिक तेजस्वी प्रतीत होते हैं जैसे कष्ट उनके जीवन में वरदान बनकर आये हों !
कुछ मनुष्य हीरे के समान दुखों की भावना और कष्टों की तपन से सर्वथा अस्पर्श्य रहते हैं ! उन पर सुख दुःख का कोई प्रभाव नहीं पड़ता !

No comments:

Post a Comment