मेरा अपना इसमें कुछ भी नहीं .........

जो भी कुछ यहाँ लिखा है जिनेन्द्र देव और जैन तीर्थंकरों की वाणी है !

जैन साधुओं व साध्वियों के प्रवचन हैं !!

सभी को इसे Copy/Share करने की स्वतंत्रता है !

कोई कापीराइट नहीं ..........

Tuesday 5 February 2013

दो महान धर्माचार्यों का मिलन

मित्रों जय जिनेन्द्र ....शुभ प्रात: प्रणाम

दो महान धर्माचार्यों का मिलन
दिन था 4 फरवरी 2013 व अभूतपूर्व मंजर था दिगम्बर परम्परा के महान दो आचार्यों आचार्य श्री महावीरकीर्ति जी व आचार्य श्री देश भुषण जी के महान शिष्यों क्रमश: गंधराचार्य श्री कुंथूसागर जी व बाहुबली सागर जी के सुयोग्य शिष्यों क्रमश: आचार्य श्री गुप्तिनंदी जी व आचार्य श्री धर्मसेन जी के पावन वात्सल्य मयी मिलन का !
आचार्य श्री धर्मसेन जी विहार करते हुए रानीला तीर्थ के दर्शन हेतु रोहतक से निकलने वाले थे व आचार्य गुप्तिंनंदी जी रोहतक में विराजमान हैं ही ! आचार्यश्री गुप्तिनंदी जी के संघ के मुनि श्री महिमा सागर जी ,मुनिश्री सुयशगुप्त जी व मुनि श्री  चन्द्रगुप्तजी उनकी अगवानी करने भगवान महावीर पार्क पहुंचे व आचार्य श्री गुप्तिनंदी जी उन्हें लिवाने दिगम्बर जैन जतीजी के बाहर बाकी संघ के साथ उपस्थित थे !
जब दोनों आचार्यों का मिलन हुआ तब दोनों ने वात्सल्य भाव से एक दुसरे को गले लगाया व आचार्य धर्मसेन जी ने झुककर आचार्य गुप्तिनंदी जी के चरण स्पर्श किये ! सारा वातावरण संतों की जय-जय कार से गुंजायमान हो गया !
सबसे सुखद व मधुर क्षण जिनका वर्णन शब्दों में नहीं किया जा सकता वो थे रात्रि को स्वयं आचार्य श्री गुप्तिनंदी जी व मुनियों के द्वारा विहार करके पधारे आचार्यश्री धर्मसेन जी व संघस्त एक क्षुल्लक जी की वैय्याव्रत्ति का जिसे देखकर मौजूद सभी व्यक्तियों की आँखें नम हो गयी !
मै खो गया बचपन की उस धर्ममय याद में जब मुझे 7-8  वर्ष की उम्र में इस युग के महान दिगम्बर सन्त आचार्य श्री देशभूषण जी के दिव्य दर्शन हुए थे जो मेरी याददाश्त में किसी दिगम्बर गुरु के प्रथम दर्शन थे ! आज भी जब कभी आँखें बंद करके सोचता हूँ तो ऐसा लगता है कि आचार्य जी साक्षात मेरे सामने खड़े मुझे आशीर्वाद दे रहे हैं ! आचार्य श्री कुन्थुसागर जी व आचार्यश्री बाहुबली सागर जी के दर्शन भी इस जीवन में मुझे प्राप्त हुए लेकिन आचार्य श्री महावीर कीर्ति जी के दर्शन नहीं हो सके !
धन्य है इन गुरुओं का तप, त्याग और इनकी पावन चर्या व इनका वात्सल्यमयी ,करुणामयी जीवन ! धन्य हैं ये नेत्र मेरे ,धन घडी व  शुभ दिन  ! ऐसे  पावन गुरुओं के चरणों में  मेरा शत-शत नमन ,वंदन, अभिनन्दन !



No comments:

Post a Comment